सरकारी नौकरी पाने के लिए 5 साल सेना में काम करना जरुरी

9 months ago Newspadho 0

पार्लियामेंटरी स्टैंडिंग कमिटी ऑफ़ डिफेंस ने हाल ही में एक प्रस्ताव पारित किया है जिसके अंतर्गत सरकारी नौकरी पाने वाले नए कर्मियों को 5 साल तक सेना में सेवा देनी होगी । भारतीय आर्मी, नेवी और एयर फाॅर्स में 7679 ऑफिसर्स की कमी है और 20 हज़ार से ज्यादा जूनियर अफसर और अन्य रैंक के पदाधिकारियों की कमी है । नेवी में भी यही हाल है 15 हज़ार से ऊपर कर्मचारियों और अफसर की कमी है और एयर फाॅर्स में भी 15 हज़ार से ज्यादा अफसर और एयरमैन की कमी है । जिसको देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है ।

दुनिया के कई अन्य देशो में मिलिट्री ट्रेनिंग अनिवार्य है । ज्यादातर देशो में 18 से 24 साल के उम्र के लोगो को सेना में सेवा देना अनिवार्य होता है । इसके पीछे से कारण है वो यह है की अगर कभी युद्ध होता है तो देश के लोग भी सेना का साथ दे सके और उनका मनोबल बढ़ा सके जिस से की सेना को रिज़र्व फाॅर्स की कमी न हो सके । नार्थ कोरिया में पुरुषो और महिलाओ दोनों के लिए अलग अलग अनिवार्यता है पुरुषो के लिए 10 और महिलाओ के लिए सिर्फ 23 साल की उम्र होने तक के लिए होती है । इस अनिवार्यता की वजह से नार्थ कोरिया के पास रिज़र्व में 55 लाख से भी ज्यादा लोग है ।

इसी तरह रूस और इजराइल में भी अनिवार्यता है । नॉर्वे में पहले ऐसी अनिवार्यता सिर्फ पुरुषो के लिए थी लेकिन अब ये महिलाओ के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है । तकरीबन दुनिया के 20 देशो में ये ट्रेनिंग अनिवार्य है । भारत में भी इसके लिए काफी समय से आवाज उठायी जा रही थी ।