मोदी की देश की जनता को सौगात

6 months ago Newspadho 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की जनता को 2 बड़े एक्सप्रेस वे की सौगात दी है । ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे और दूसरा एक्सप्रेस वे जो की दिल्ली से मेरठ को कनेक्ट करेगा । ईस्टर्न पेरिफेरल एक हाई टेक एक्सप्रेस वे है जो एक जगह पर तो यमुना एक्सप्रेस वे के ऊपर से होकर भी गुजरता है । इस एक्सप्रेस वे में तमाम तरह की खुबिया है जैसे की 100 % एक्सेस कण्ट्रोल है और यह देश का पहला ग्रीन एक्सप्रेस वे है जिसमे सारी लाइट्स सौर्य ऊर्जा से चलेगा । इस एक्सप्रेस वे पर हरियाली का भी खासा ख्याल रखा गया है । इस एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए 900 दिनों का समय तय किया गया था लेकिन एक्सप्रेस गति से बनाया गया यह एक्सप्रेस वे सिर्फ 500 दिनों में बनकर तैयार हो गया और देश को समर्पित कर दिया गया । यह एक्सप्रेस वे देश के 6 शहरों को आपस में जोड़ेगा पलवल से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे कुंडली, ग़ाज़िआबाद, नोएडा और मुरादाबाद को आपस में जोड़ेगा । इस एक्सप्रेस वे को बनाने में कुल 11000 करोड़ की लागत आयी है । शुरुआती दिनों में इस पर टोल टैक्स नहीं लिया जायेगा मगर बाद में इस पर टोल टैक्स लगना चालू हो जायेगा । यह एक दुर्घटना रहित एक्सप्रेस वे होगा और इस पर जो स्पीड लिमिट तय की गयी है गाड़ियों के लिए वह 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है । सोलर एनर्जी से लैश इस एक्सप्रेस वे में 6 लेन है । इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से सबसे बड़ी राहत दिल्ली को मिलेगी क्युकी दिल्ली में बाहर से आने वाले ट्रको और गाड़ियों की वजह से काफी प्रदुषण हो जाता था और उन पर कई बार एंट्री से रोक भी लगा दी जाती थी । इस एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद बाहरी वाहनों को दिल्ली में एंट्री करने की जरुरत नहीं होगी वो दिल्ली के बाहर से ही बाईपास कर जाएँगी और दिल्ली की हवा पानी साफ होगी । दिल्ली के प्रदुषण में 50 % की कमी आएगी । इस एक्सप्रेस वे की कुल लम्बाई 135 किलो मीटर है । इस स्मार्ट एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ पौधे लगाए गए है और सबसे बड़ी बात यह है की इस एक्सप्रेस वे पर चालान भी डिजिटल तरीको से कटेगा ।

इस एक्सप्रेस के बनने से समय की भी काफी बचत होगी । बीजेपी के केंद्र में 4 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में प्रधान मंत्री ने इसका उद्घाटन अपने हाथो से किया । इस उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली के निजामुद्दीन से लेकर बागपत तक रोड शो करेंगे और उसके बाद प्रधानमंत्री एक रैली में शामिल होंगे । इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ और उत्तर प्रदेश के राज्य पाल समेत कई मंत्री शामिल हुए । हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर भी इस दौरान मौजूद रहे । यह एक्सप्रेस वे को बीजेपी सरकार की उपलब्धियों में से एक है जिस से 2019 की राह और आसान होगी । प्रधान मंत्री ने अपने अभिभाषण में कहा दोनों एक्सप्रेस वे का प्रोजेक्ट करीब 5000 करोड़ का है जिसमे आधुनिक टेक्निक का इस्तेमाल किया गया है और कंक्रीट के साथ हरियाली का भी मेल है । दिल्ली से मेरठ एक्सप्रेस वे में 850 करोड़ खर्च हो चुके है और अभी आगे भी इसके दूसरे चरण के कार्य को समाप्त हो जाने के बाद इसे जनता के लिए समर्पित किया जायेगा । इसके पूरा होने के बाद दिल्ली से मेरठ तक सिर्फ 40 मिनट में पहुंच सकेंगे । मोदी जी ने कहा न दोनों सड़को के बन जाने से दिल्ली और एनसीआर के लोगो को काफी राहत मिलेगी । मोदी ने आगे कहा 4 वर्ष में 300000 करोड़ रूपये सड़क बनने के खर्च किया जा चूका है । भारत माला प्रोजेक्ट के तहत 500000 करोड़ सड़क के लिए सरकार की तरफ से दिया गया है ।जहा रेलवे की कनेक्टिविटी नहीं थी उन्हें रेलवे से कनेक्ट किया जा रहा है ।ट्रेंस की स्पीड भी बधाई जा रही है । 5500 से ज्यादा मानव रहित रेलवे क्रासिंग को हटा दिया गया है । पिछले वर्ष 10 करोड़ लोगो ने हवाई यात्रा की क्युकी हमने हवाई यात्रा भी सस्ती की और देश के कई हिस्सों में हवाई अड्डे बनाए जा रहे है । नए रास्ते बनाए जा रहे है । गंगा यमुना को साफ कर के उनपर मालवाहक जहाजों के माध्यम से माल पहुंचाने पर भी कार्य किया जा रहा है । 100 से ज्यादा वाटर वे बनाए जा चुके है, गंगा में जहाज चलाई जा रही है। देश के हर गांव को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है । उत्तर प्रदेश में डिफेंस इंडस्ट्रियल कोरिडोर बनाया जा रहा है । एक लाख पंचायतो को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चूका है । देश में कांग्रेस युग में सिर्फ 2 फैक्टरी थी मोबाइल बानाने वाली जो की मेक इन इंडिया के तहत अब 120 से ज्यादा है । लघु उद्योगों के विकाश पर भी खासा ध्यान दिया जा रहा है ।

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी के कार्यो का बखान करते हुए कहा की उत्तर प्रदेश में तो अपराधी शपथ लेने लगे है की अब मै अपराध नहीं करूँगा, खुद सरेंडर कर रहे है इसके लिए मै योगी जी को बधाई देता हु । मोदी ने मुद्रा योजना से ले कर उज्जवला योजना का भी जिक्र किया । गावो के विकाश पे मोदी सरकार काफी ध्यान दे रही है गावो को शहरों से जोड़ा जा रहा है । मोदी ने कांग्रेस और बीजेपी की सरकारों की तुलना की और विपक्ष पर तीखा हमला बोला।मोदी ने मीडिया पर भी हमला बोला और कहा किसी एक परिवार की पूजा करने वाले लोकतंत्र की पूजा नहीं कर सकते ,अगर कोई मीडिया चैनल सरकार उपलब्धियो का बखान कर दे तो विपक्ष उसकी विश्वस्यनीयता पर सवाल उठाने लगता है । मोदी विरोध में देश विरोध करने लगे है लोग । उनके लिए उनका परिवार ही देश है मगर मेरे लिए मेरा देश मेरा परिवार है और देश के 125 करोड़ लोग मेरा परिवार है । करने के लिए मेरे पास मेरे देश वाशियो की सेवा है ।