शिकारी सलमान को 5 साल की सजा

2 months ago Newspadho 0

20 पहले हुए काले हिरन के शिकार के मामले में सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई है जो की तुरंत प्रभाव से लागू भी हो गयी । 20 साल पहले अक्टूबर 1998 में सलमान खान ने फिल्म हम साथ साथ है की शूटिंग के दौरान 5 काले हिरणो का शिकार किया था उन्हें गोली से मार दिया था जिनमे से सिर्फ 2 या 3 के लिए सलमान पर केस दर्ज था । मामले की सुनवाई काफी लम्बे समय से कोर्ट में चल रही थी जिसपर फैसला आज आया है । 1 और 2 अक्टूबर की रात को कंकारणी गांव में सलमान के हिरणो को दौड़ा कर उनको गोली मर कर उनकी हत्या कर दी थी उस वक़्त सलमान के साथ सोनाली बेंद्रे , सैफ अली खान, तब्बू और नीलम मौजूद थे ।

मामले में चश्मदीद गवाह रहे सुगा राम जी ने एक निजी चैनल से बात चित में बताया की सलमान ने हिरणो को मारने के बाद लोगो को इक्कठा होता देख भागना पड़ा था क्युकी उस वक़्त गोली की आवाज सुन के तुरंत करीब 50 लोग इकठ्ठा हो गए । इस वजह से सलमान सिर्फ 1 या 2 हिरन ही साथ ले जा पाया । सुगा राम जी के मुताबिक वह की जमीं बंजर है और हिरणो की संख्या उस समय बहुत ज्यादा थी जिसकी वजह से शिकारी आते जाते रहते थे, गांव वाले इस बात का खास ख्याल रखते थे की हिरणो को कोई नुक्सान न हो । उनके मुताबिक सलमान एक बार दिन में आकर पहले ही देख गया था की यहाँ पर काले हिरन है और रत के समय में वो गाड़ी से उनका शिकार करने के लिए दुबारा आया था । चूँकि चांदनी रात थी जिसकी वजह से सलमान को आसानी से गांव वालो ने पहचान लिया । कोर्ट में गवाही के वक़्त भी गांव वालो ने यही दलील दी है । हलाकि 20 साल हो गए जिसकी वजह से सब कुछ ठीक तरह से गांव वालो को भी याद नहीं ।

सलमान को पुलिस ने फैसला आने के तुरंत बाद हिरासत में ले लिया । इस मामले में सलमान को अधिकतम 6 साल तक की जेल हो सकती थी मगर कोर्ट ने 5 साल की जेल और 10000 रूपये का जुर्माना लगाया है । सलमान इस से पहले भी एक केस पर फैसला सुनाए के बाद 18 दिनों तक जेल में रहे थे। अब यहाँ से सलमान के वकीलों की टीम आगे की सुनवाई के लिए कोर्ट से दरख्वास्त कर सकते है । सलमान के खिलाफ पेश किये गए साबुत काफी पुख्ता थे । फैसले के बाद काले हिरन के समर्थक विश्नोई समाज के लोगो ने कोर्ट के बाहर सलमान के खिलाफ नारे बजी की, उनमे सलमान की सजा को लेकर काफी ख़ुशी थी । लोगो में सलमान के खिलाफ जीत को लेकर काफी ख़ुशी थी जिसकी वजह से उन्होंने कोर्ट के बाहर प्रदर्सन भी किया । चूँकि काले हिरन की प्रजाति विलुप्त हो रही थी और लोगो के सेंटीमेंट उनसे जुड़े थे और सलमान ने उनका शिकार किया था जिसकी वजह से लोगो काफी समय तक इस केस को लड़ा और उनकी जीत हुई इस बात की काफी ख़ुशी थी ।

लोगो में पिछले 2 दसक से सलमान के खिलाफ गुस्सा था क्युकी ऊके सेंटीमेंट के साथ खिलवाड़ किया था सलमान ने न सिर्फ सलमान के खिलाफ गुस्सा था बल्कि उस फिल्म में सलमान के साथी कलाकारों के खिलाफ लोगो में गुस्सा था । लेकिन अब सलमान अकेले जेल जायेंगे । सलमान को जेल ले जाते वक़्त सुरक्षा के काफी पुख्ता इंतज़ाम किया गया था जिस से जनता के द्वारा सलमान को परेशान न किया जा सके । सलमान को जोधपुर के सेंट्रल जेल में आसाराम के साथ रखा जायेगा ।

सलमान हमेसा ही सुर्खियों में रहना पसंद करते है इसके लिए कई बार वो आधी रत को दारू पी कर हंगामा करते है या ट्वीटर पर कुछ भड़काऊ ट्वीट कर देते है जिसकी वजह से बाद में उन्हें पुरे देश का सामना करना पड़ता है या फिर ट्रोल होने के बाद माफ़ी मांगनी पड़ती है । पहली बार जब काला हिरन मामले में सलमान थाने में पेस हुए थे तो काफी घमंड में थे जिसे आप निचे दी हुई वीडियो में देख सकते है ।